How to Improve Yourself in Hindi | खुद को Perfect बनाने के 6 तरीके

How to Improve Yourself in Hindi | 

इस दुनिया का हर इंसान अपने जीवन में खुश रहना चाहता है लेकिन आज के समय में हर कोई अपने जीवन में किसी न किसी वजह से परेशान जरूर है और परेशान होने की सबसे बड़ी वजह यह है कि लाइफ में हमारे सपने और उन सपनों की हकीकत और उन सपनों को पूरा करने के लिए लिए गए हमारे निर्णय और Actions काफी अलग होते हैं क्योंकि हम सोचते तो कुछ है और करते कुछ है। 

जैसे कि हम जीवन में खुश रहना चाहते हैं लेकिन हम निर्णय ऐसे लेते हैं, जिसकी वजह से हम कभी भी खुश नहीं रह सकते और हमको सिर्फ दुख ही दुख मिलता है। 

 

 

हम चाहते हैं कि हमारी जिंदगी बेहतर बन जाए और हमारे सभी सपने पूरे हो जाए लेकिन लाइफ को अलग और बेहतर बनाने के लिए आप कभी भी कोई भी अलग कार्य नहीं करते हैं। 

 

 

जैसे कि हम सभी स्वस्थ रहना चाहते हैं और सेहतमंद रहना चाहते हैं लेकिन हमारे कार्य ऐसे होते हैं। जिससे हम कभी भी स्वस्थ नहीं रह सकते हैं जैसे हम कभी भी अच्छा खाना नहीं खाते हैं और ना ही एक्सरसाइज करते हैं, हर कोई एग्जाम के अंदर पास होना चाहते हैं लेकिन पढ़ना सिर्फ कुछ ही लोग चाहते हैं, पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन काम नहीं करते है। 

 

 

 

हम सभी को पता भी होता है कि हमारे जीवन में हमारे लिए क्या सही है और क्या गलत है। लेकिन हम सबकुछ जान कर भी गलत दिशा में ही आगे बढ़ते रहते हैं और अपने लिए गलत निर्णय ही लेते हैं, गलत निर्णय लेना मतलब कि आपको कोई भी प्रयास नहीं करना और कोई भी प्रयास करने के लिए तैयार नहीं होता है। 

 

 

 

शायद यही वजह होती है कि आज के समय में कुछ ही लोग जीवन में अपने सपनों को पूरा कर पाते हैं और अपने अनुसार अपने जीवन को जी पाते हैं क्योंकि जो हम अपने लिए सोचते हैं और जो हम कार्य करते हैं उसके अंदर जमीन और आसमान का फर्क होता है और यह सबसे बड़ी वजह होती है कि हम अपने अंदर बदलाव लाना तो चाहते हैं लेकिन ला नहीं पाते हैं। 

 

 

 

इसलिए, अगर आप खुद को एक Perfect इंसान बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस गैप को खत्म करना होगा और अपनी सोच को अपने Actions को एक साथ मिलाना होगा। मतलब कि आप जो अपने लिए चाहते हैं और जो आप जीवन में हासिल करना चाहते हैं, उस दिशा में आपको कार्य भी करना होगा और सही निर्णय लेना होगा। 

 

 

 

इसके लिए आपको चीजों को शुरुआत से ही सही तरीके से मैनेज करना होगा और कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। तब आप अपने अंदर सुधार कर सकते हैं। 

 

 

 

अब इस लेख How to Improve Yourself के अंदर आगे हम आपको खुद को परफेक्ट बनाने की कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको अपनाकर आप एक बेहतर इंसान बन सकते हैं। क्योंकि आज लिया गया कोई भी सही निर्णय आपके आने वाले भविष्य को बेहतर बना सकता है। 

 

 

 

How to Improve Yourself in Hindi ।खुद को बेहतर बनाने के तरीके

 

अब हम आपके साथ उन तरीको के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने अंदर आत्म सुधार कर सकते हैं और खुद को एक सफल इंसान बना सकते हैं। इसलिए इन सभी तरीकों को ध्यानपूर्वक पढ़ें

 

 

 

 

How to improve yourself best 6 ways in Hindi

                                            

 

1 – आगे बढ़ते रहें(Grow up)

  • अगर आप अपने जीवन की किसी भी समस्या के लिए किसी और इंसान को दोषी ठहराते हैं तो आप अपने जीवन में कभी भी खुश नहीं रह सकते है क्योंकि हर किसी के जीवन में कोई ना कोई समस्या जरूर होती है और हर किसी के बीते हुए कल के अंदर कोई ना कोई ऐसी बात जरूर होती है, जिसकी वजह से उस इंसान को वर्तमान में पछतावा होता रहता है और शायद कभी किसी के साथ उस बात को शेयर भी नहीं करते हैं। 

 

  • किसी इंसान के जीवन में पैसों की समस्या होती है तो किसी के जीवन में सेहत की समस्या होती है तो किसी के जीवन में रिलेशनशिप की समस्या होती है लेकिन आप कभी भी अपनी बीते हुए कल को बदल नहीं सकते है। क्योंकि बीता हुआ कल आपके हाथ में नहीं होता है लेकिन आने वाला कल पूरी तरह से आपके हाथ में होता है। 

 

  • आपका बीता हुआ कल आपके आने वाले कल को खराब ना करें। इसलिए आपको अपने बीते हुए कल को छोड़कर आने वाले कल के ऊपर ध्यान देना होगा। 

 

                                            

 

 2 – No Expectations 

 

  • आपको कभी भी यह नहीं सोचना है कि आपके मातापिता और आपके भाईबहन और सरकार और इस समाज ने आपका कर्ज ले रखा है क्योंकि जब आप इन सभी के ऊपर निर्भर हो जाते हैं तो आपकी आशाएं इनसे कम नहीं होती बल्कि इनसे और अधिक बढ़ती है। 

 

  •  जब आप किसी भी इंसान के ऊपर अपनी Expectations बढ़ाते हैं तो एक ना एक दिन आपको दुखी होना ही होना है। इसलिए जितना जल्दी हो सके खुद के ऊपर निर्भर होना शुरू कर दें क्योंकि दूसरों के ऊपर निर्भरता इंसान को अपंग बना देती है और खुद के ऊपर निर्भरता आपको सफल बना देती है। 

 

 

  • जब आप दूसरों के ऊपर निर्भर रहते हैं तो आप खुद के जीवन में कुछ भी नहीं करने के बारे में सोचते हैं। जिसकी वजह से आप जीवन में आगे बढ़ने के बारे में नहीं सोचते। इसलिए दूसरों से किसी प्रकार की आशा ना रखें। 

 

क्या आपने यह पढ़ा –

 
 

 

                                       

 

 3 – Take Responsibility 

 

वर्तमान में आप जिस भी परिस्थिति से गुजर रहे हैं फिर चाहे परिस्थितियां अच्छी हो और बुरी हो, यह पूरी तरह से इस बात का सबूत है कि आपने बीते हुए कल के अंदर क्या निर्णय लिए है क्योंकि आपका आने वाला भविष्य इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि आप आने वाले समय में क्या करने वाले हैं बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि आप आज क्या निर्णय ले रहे हैं और किस आदत को आप अपने जीवन में अपना रहे हैं। 

 

 

 

आपके जीवन की जिम्मेदारी पूरी तरह से आपके हाथ में होती हैं लेकिन बहुत से लोग अपनी जिम्मेदारी दूसरों के हाथ में दे देते हैं और हमेशा रोते ही रहते हैं क्योंकि जिम्मेदारी लेने से हम सभी को डर लगता है लेकिन दोस्तों अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए आपको ही जिम्मेदारी लेनी होगी और अपने जीवन के सभी निर्णय भी आपको ही लेने होंगे। 

 

                                  

   4 – Keep Learning  

 

जीवन में खुद को एक बेहतर इंसान बनाने का और आगे बढ़ने का जो सबसे पहला कदम है यह है कि आप हर समय सीखते रहें। क्योंकि जो इंसान सीखता रहता है वही जीवन में आगे बढ़ता रहता है और जो इंसान सीखना बंद कर देता है वह इंसान एक मुर्दे के समान होता है। 

 

सीखने का मतलब है की अपने जीवन के हर पहलू से आप सीखे और अपनी गलतियों से भी सीखें क्योंकि गलतियों से बड़ा गुरु और कोई नहीं होता है। साथ ही साथ आप लोगों से सीख सकते हैं। इसलिए जब भी मौका मिले सीखने के लिए तैयार रहें। 

 

                                   

 

5 – Set Goals 

 

हर सफल इंसान के पास कोई ना कोई लक्ष्य जरूर होता है और उस लक्ष्य को पाने की कोशिश वह इंसान जरूर करता है क्योंकि जिस इंसान के पास लक्ष्य होता है, उस इंसान के पास आगे बढ़ने का जुनून भी होता है और जब आप उस लक्ष्य को पानी की पूरी कोशिश करते हैं और उस दिशा में मेहनत करते हैं तो आपको एक ना एक दिन सफलता जरूर मिलती है। 

 

यदि आपके पास कोई भी लक्ष्य नहीं है तो आपको पता ही नहीं होता है कि आपकी मंजिल कहां है और आप पूरे जीवन इधरउधर ही भटकते रहते हैं। इसलिए खुद को एक बेहतर इंसान बनाने के लिए सबसे पहले अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें। 

 

 

 

                                 

6 – Face the Fear 

 

हम सभी के जीवन में कोई ना कोई डर जरूर होता है, जिसकी वजह से हम को डर लगता है और लोगों के जीवन में कुछ ऐसी घटनाएं घटित हो जाती है जिसको वह पूरी जीवन बोझ बनाकर जीता है लेकिन अगर आप अपने किसी भी डर को अपने मन में रखते हैं तो आप कभी भी जीवन में खुश नहीं रह सकते हैं और ना ही आगे बढ़ सकते हैं। 

 

क्योंकि डर आपको आगे बढ़ने से रोकता है और बारबार आपको पीछे धकेलता है। इसलिए अपने जीवन के बड़े से बड़े डर को अगर आप जीत लेते हैं, तो आप जीवन में सफलता की तरफ आगे बढ़ने लग जाते हैं क्योंकि कहा जाता है कि डर के आगे की जीत होती है। 

 

 

 

निष्कर्ष(Conclusion) – 

 

आज के इस लेख How to Improve Yourself in Hindi ” के माध्यम से हम ने जानने की कोशिश की है कि आप खुद को बेहतर कैसे बना सकते हैं और खुद को बेहतर बनाने के कुछ तारीख को के बारे में हमने आपके साथ आज इस लेख के अंदर बात की है। 

 

 

इस दुनिया का हर इंसान खुद को एक बेहतर इंसान बनने की चाहत रखता है और मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आप भी खुद को एक बेहतर इंसान बनाना चाहते हैं और उस दिशा में कार्य कर रहे हैं लेकिन आपको अभी तक कुछ ऐसी बातों के बारे में नहीं पता है, जिनकी मदद से आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। लेकिन हमने इस लेख के अंदर उन सभी बातों के बारे में आपके साथ बात की है, जिनको अपनाकर कोई भी इंसान एक बेहतर इंसान बन सकता है। 

Leave a Comment

Hindi gurukul