Google Web Stories Se Paise Kaise kamaye | वेब स्टोरी से पैसे कमाने के 3 आसान तरीके

Google web stories kya hai

Web Stories Se Paise Kaise Kamaye | Web Stories, गूगल का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसकी मदद से Blogger अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और आज के समय में ज्यादातर ब्लागर गूगल के इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपना ट्रैफिक बढ़ा रहे हैं और साथ ही साथ अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। 

Web Stories की मदद से कम समय के अंदर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं और लाखों की संख्या में ब्लॉगर आज के समय में इस प्लेटफार्म की मदद से अपना ट्रैफिक बढ़ा भी रहे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि Google Web Stories क्या है? और आप घर बैठे सिर्फ 1 घंटे काम करके Web Stories से पैसे भी कमा सकते हैं। 

अगर आपको अभी तक सिर्फ Web Stories का नाम सुना है, इसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है तो आज इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि गूगल Web Stories क्या होती है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आइए जानते हैं – 


google web stories se paise kaise kamaye in hindi-how to earn by google web stories in hindi- what is google web stories


Web Stories क्या है (What is Web Stories in Hindi)- 

जैसा कि हमने ऊपर इस लेख के अंदर बताया है कि गूगल वेब स्टोरी गूगल का ही एक प्लेटफार्म है, जिसकी मदद से कोई भी आसानी से Visual Stories बना सकता है और उस स्टोरी के अंदर अपनी वेबसाइट का लिंक ऐड कर सकता है। 


जैसा कि आप सभी ने देखा होगा कि जब भी आप गूगल का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल के सर्च बॉक्स के नीचे आपको कुछ स्टोरी देखने को मिलती है जैसे ही आप उसे स्टोरी के ऊपर क्लिक करते हैं तो आपको एक वेबसाइट का लिंक मिलता है, जिस पर क्लिक करते ही आप उस वेबसाइट के ऊपर पहुंच जाते हैं। 

गूगल Web Stories ऑर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका होता है, जिसकी मदद से आज के समय में ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग के ऊपर ट्रैफिक बढ़ा रहे हैं। 

Google Web Stories का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप जब भी कोई वेब स्टोरी बनाते हैं तो उसको उसके अंदर आप अपने Youtube Channel, Blog, Product/Servies  इत्यादि कर लिंक दे सकते हैं, जिसकी मदद से आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ता है। 



Google Web Story बनाते समय ध्यान देने योग्य बातें – 

  • गूगल के अंदर स्टोरी बनाते समय आपको हाई क्वालिटी की इमेज का इस्तेमाल करना चाहिए। जिसके अंदर High Resolution आ सके। 

  • किसी भी प्रकार की कॉपीराइट इमेज या फिर वीडियो का इस्तेमाल गूगल वेब स्टोरी के अंदर नहीं करना चाहिए। 

  • गूगल वेब स्टोरी के अंदर पोस्ट बनाते समय Title की Length कम से कम 90 वर्ड होनी चाहिए और 180 वर्ड से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

  • गूगल वेब स्टोरी बनाते समय कम से कम आपको पांच स्लाइड बनानी चाहिए। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक लेकर आ सकते हैं। 

  • गूगल लव स्टोरी बनाते समय आपको ज्यादा लिंक का इस्तेमाल नहीं करना है बल्कि आपको एक साइड के अंदर सिर्फ एक ही लिंक का इस्तेमाल करना है। 



अब तक आपने जान लिया होगा कि Google Web Stories का मतलब क्या होता है और Google Web Stories बनाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए लेकिन अब आगे इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि गूगल वेब स्टोरी से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ” Google Web Stories Se Paise Kaise Kamaye की Step By Step Guide इस प्रकार है – 


यह भी पढ़ें-

Google Web Stories Se Paise Kaise Kamaye 

1)- Google Adsense से पैसे कमाए – 

यहां पर आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि Google Adsense की मदद से Google Web Stories Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं लेकिन यहां पर हम आपको बताना चाहते हैं कि Google Web Stories के अंदर आपको Google Adsense लगाकर पैसे कमाने का अच्छा तरीका होता है। 


यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपने अपने ब्लॉग के ऊपर गूगल ऐडसेंस लगाकर उसकी मदद से कमाई कर रहे होंगे। ठीक उसी तरह से आप गूगल ऐडसेंस के कोड को Web Stories के अंदर लगाकर उसकी मदद से पैसे कमा सकते हैं। 


2)- Blog बनाकर Google Web Story Se Paise Kamaye –

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Web Stories गूगल का एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसका इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति करके आसानी से पैसे कमा सकता है तो आप यदि अपना कोई ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे हैं या फिर आपका कोई ब्लॉग है तो आप उसकी मदद से Google Adsense का अप्रूवल लेकर वेब स्टोरी से पैसे कमा सकते हैं। 

वेब स्टोरी की मदद से ट्रैफिक लेकर आना काफी आसान होता है। जब आप कोई भी आर्टिकल से संबंधित वेब स्टोरी बनाते हैं तो उस स्टोरी के अंदर अपने उस आर्टिकल कर लिंक ऐड कर दें और जब भी कोई यूजर उस लिंक के ऊपर क्लिक करेगा तो वो आपके ब्लॉग के ऊपर Redirect हो जायेगा। जिससे आपके ब्लॉक के ऊपर ट्रैफिक बढ़ेगा और यदि आपकी ब्लॉक पर adsense का अप्रूवल होगा तो आपकी कमाई भी बढ़ेगी। 


3)- Affiliate Marketing से  Web Story Se Paise Kamaye – 

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाना अन्य तरीकों के मुकाबले काफी आसान माना जाता है क्योंकि इसके अंदर न तो आपको किसी प्रकार के प्रोडक्ट को बनाना पड़ता है और ना ही खरीदना पड़ता है और ना ही कहीं पर डिलीवर करना पड़ता है। इस तरीके की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर आपको किसी भी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग/वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रमोट करके पैसे कमाने होते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी अच्छे से प्लेटफार्म के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है जैसे कि Amazon, Flipkart, Ebay इत्यादि। 

आप यहां पर आप सोच रहे होंगे कि Affiliate Marketing में  Web Story Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं तो जब भी आप अपने ब्लॉग के ऊपर एफिलिएट लिंक ऐड करते हैं और उस लिंक की आप एक अच्छी सी Web Story बनाकर उसके अंदर लिंक ऐड करते हैं तो जब भी कोई यूजर उसके ऊपर क्लिक करेंगा तो वो सीधा आपकी वेबसाइट के ऊपर विजिट करेगा और वहां से जब भी वो यूजर कुछ भी खरीदेगा तो उसका कमीशन आपको मिलेगा। 


निष्कर्ष(Conclusion)- 

दोस्तों, ये था आज का हमारा लेख जिसके अंदर हमने Web Story से संबंधित जानकारी आपके साथ शेयर की है कि Web Story क्या होती है और “ Web Story Se Paise Kaise Kamaye “ जाते हैं। दोस्तों यदि आपके मन में Web Story से संबंधित किसी प्रकार का कोई सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताइए। हम आपके उस सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले,  धन्यवाद। 

Leave a Comment

Hindi gurukul