Doctor Kaise Bane । डॉक्टर बनने से संबंधित पूरी जानकारी हिंदी में

Doctor Kaise Bane


12वीं के बाद एक विद्यार्थी के दिमाग में यह सवाल जरूर आता है कि अब आगे किस क्षेत्र(Field) में कैरियर बनाया जाए ताकि सफलता उनको आसानी से मिल सके और यह स्थिति काफी दुविधा से भरी होती है।


ऐसी स्तिथि सभी विद्यार्थी के साथ होती है क्योंकि इस परिस्थिति में कोई भी विद्यार्थी अगर गलत निर्णय ले लेता है तो वह गलत रास्ते का चुनाव कर लेता है और यदि इस समय कोई विद्यार्थी सही निर्णय ले लेता है तो शायद वह अपने जीवन को बेहतर बना सकता है, इसलिए सारा खेल निर्णय(Decision) का होता है। 



हर एक छात्र की इच्छा होती है कि वो ऐसे विषय का चुनाव करें जो उसको आगे चलकर सफलता दिला सके। तो दोस्तों इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम एक ऐसे कैरियर के बारे में बात करने वाले हैं, जिसमें सफल होने का हर विद्यार्थी का प्रथम सपना होता है और वो करियर है ” Doctor Kaise Bane ” 




यदि आप भी करियर में सफलता को हासिल करना चाहते हैं और एक सफल डॉक्टर बनना चाहते हैं लेकिन आपको ये नहीं पता है कि Doctor Kaise Bante Hai और एक डॉक्टर बनने के लिए सबसे जरूरी होता है? तो यह लेख पूरी तरह से आपके लिए है क्योकि इस लेख के अंदर हम डॉक्टर बनने से लेकर हर एक चीज के बारे में विस्तार से बात करने वाले है, इसलिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें – 



Doctor kaise bane MBBS poori Jankari in hindi




Doctor बनने के लिए आवश्यक चीजें – 

डॉक्टर बनने के लिए आपके पास 12वीं के अंदर Physics, Chemistry, Biology विषय होना अनिवार्य है। 

English भाषा आनी चाहिए। 

Biology विषय की जानकारी होनी चाहिए। 

हर विषय 50% अंक के साथ पास होनी चाहिए। 




Doctor Kaise Bane 


  • यदि आपने अभी-अभी 12वीं कक्षा को पास किया है और आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ सही फैसले लेने होंगे और कुछ सही विषय का चुनाव करना होगा जो आपको आगे चलकर एक बेहतर डॉक्टर बनाने के लिए काफी रहे और उसी के साथ-साथ कुछ और बातें होती है ,जिनको यदि आप ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ते हैं तो आप आसानी से एक डॉक्टर बन सकते हैं तो चलिए जानते है।


  • यदि आपका सपना  डॉक्टर बनना है तो उसके लिए सबसे पहले दसवीं करने के बाद आपको 11th कक्षा के अंदर साइंस विषय का चुनाव करना होगा क्योंकि 11th के अंदर साइंस से जुड़ी कुछ बेसिक्स बातें होती हैं जो आपको जानना और समझना जरूरी होता है, जिसके बिना आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं। 



  • जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक डॉक्टर बनने के लिए MBBS की डिग्री होना आवश्यक है, जिसकी फुल Form बैचलर ऑफ मेडिसन और बैचलर ऑफ सर्जरी होती है, इसलिए आपको 12वीं के वाद एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करनी होती है जो कि एक 5 साल का कोर्स होता है जो कि मुख्य रूप से एंट्रेंस एग्जाम NEET को क्लियर करने के बाद आधिकारिक रूप से किया जाता है। 



  • एमबीबीएस की डिग्री को आप सरकारी रूप से हासिल करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम जैसे NEET, AIIMS को क्लियर करना होता है और यदि आप सरकारी रूप से इस डिग्री को हासिल नहीं करना चाहते हैं तो आप प्राइवेट करके भी हासिल कर सकते हैं। 



  • एक डॉक्टर बनना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है और उस जिम्मेदारी के लिए आपको एक विशेष डिपार्टमेंट से Well Certified  होना जरूरी होता है, जिससे कि लोगों को आपके ऊपर विश्वास कर सके और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पास आ सके। यदि आपके पास एक प्रत्यक्ष प्रमाण होता है तो आप समाज के अंदर सुचारू रूप से कार्य कर सकते हैं। 



  • एक बार यदि आपने एमबीबीएस की डिग्री को हासिल कर लिया है तो उसके बाद आपको उच्च डिग्री के बारे में सोचना चाहिए जैसे कि एमडी या फिर आप जिस भी विषय के डॉक्टर बनना चाहते हैं उस विषय में उच्च डॉक्टर के बारे में सोचना चाहिए। 



  •  आखिर में एक सफल डॉक्टर बनने के लिए आपको अधिक से अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता होती है. आप जितना अपने विषय के बारे में अभ्यास करके चले जाते हैं और कुछ एक्सपेरिमेंट करते चले जाते हैं तो आप धीरे-धीरे अपने आप ही डॉक्टर बनते चले जाते हैं। अभ्यास करने के लिए आप एक अस्पताल का चुनाव कर सकते हैं क्योंकि अस्पताल में आप सभी तरह के मरीजों को देखते हैं और उनके साथ आप एक्सपेरिमेंट करके काफी कुछ सीख सकते हैं। 





निष्कर्ष(Conclusion) – Doctor Kaise Bane


दोस्तों आज के इस लेख के अंदर हमने आपको बताया है कि एक Doctor Kaise Bane  और डॉक्टर बनने के लिए क्या-क्या जरूरी बातें होती है, जिनको ध्यान में रखते हुए आप एक सफल डॉक्टर बन सकते हैं।



डॉक्टर बनना हर किसी का सपना होता है लेकिन कुछ लोग ही सपने को पूरा कर पाते हैं लेकिन यदि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो ऊपर दी गई बातों को अपनाकर आप एक सफल डॉक्टर बन सकते हैं। 



आशा करते हैं कि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 



क्या आपने यह पढ़ा?

इंटर्व्यू में खुद को प्रेज़ेंट करने के लिए 7 बेस्ट तरीक़े।


10 वीं के बाद किए जाने वाले बेस्ट कोर्स।


12th के बाद क्या करें?




Doctor Kaise Bane से जुडे FAQs – 


1 – 12वीं के बाद डॉक्टर बनने के लिए क्या करें?


डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले 11th के अंदर पीसीबी सब्जेक्ट का चुनाव करें और उसके बाद NEEt एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें और इस एग्जाम को पास करने के बाद मेडिकल के कोर्स को करें .


2 – डॉक्टर बनने के लिए सबसे जरूरी क्या होता है?


 डॉक्टर बनने के लिए आपके पास MBBS की डिग्री होना आवश्यक है और एमबीबीएस की डिग्री आपको 5 साल के अंदर मिलती है जो एक इंटरशिप के माध्यम से होती है। इसको पूरा करने के बाद आप डॉक्टर के लिए योग्य होते हैं

Leave a Comment

Hindi gurukul