पढ़ा हुआ कैसे याद रखे । जानिये 7 आसान टिप्स के साथ

बहुत सारे स्टूडेंट का कहना होता है कि वह पढ़ाई तो बहुत ज्यादा करते हैं और मेहनत भी बहुत अधिक करते हैं लेकिन कुछ समय के बाद ही पढ़ा हुआ सब कुछ भूल जाते हैं और उनकी सारी मेहनत बेकार ही चली जाती है तो ऐसा क्या होता है कि जब भी आप पढ़ाई करते हैं तो आप पढ़ा हुआ सब-कुछ भूल जाते हैं?

इसके पीछे कई कारण होते हैं, जैसे कि किसी ऐसे विषय को पढ़ना जो आप पढ़ना पसंद नहीं करते हैं, एग्जाम का डर, बिना टाइम टेबल के पढ़ना इस तरह के कई कारणों की वजह से आप पढ़ाई अच्छे से नहीं कर पाते हैं तो अब सवाल यह उठता है कि पढ़ा हुआ कैसे याद रखे? तो इस सवाल का जवाब हम आगे आपको इस लेख के अंदर देने वाले हैं। 

पढ़ा हुआ याद रखने की 7 आसान टिप्स 

यदि आप एक स्टूडेंट है और पढ़ाई करते समय आपको सब-कुछ याद अच्छे से याद रहता हैं लेकिन कुछ समय बाद ही आपको कुछ भी याद नहीं रहता है तो इसी समस्या का हल हम आपको इस लेख के अंदर 7 तरीकों के माध्यम से देने वाले हैं, जिनको अपनाकर कोई भी स्टूडेंट पढ़ा हुआ लंबे समय तक याद रख सकते हैं तो आइए जानते हैं –





PADHA HUA KAISE YAAD RAKHE-BOOK READ KARKE KAISE YAD RAKHE



1) – Time Table बनाकर पढ़ाई करे( Study by Making a Time Table)

जब भी आप किसी भी सफल व्यक्ति से उसकी सफलता का राज पूछते हैं तो वो हमेशा एक बात जरूर बोलते हैं कि उन्होंने अपने बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने प्रत्येक दिन का टाइम टेबल बनाया था और उस टाइम टेबल की बदौलत उन्होंने अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा किया और जीवन में सफलता को हासिल की थी। 

ठीक उसी तरह से यदि आप एक स्टूडेंट हैं और इस समय पढ़ाई कर रहे हैं और पढ़ाई के अंदर टॉप करना चाहते हैं तो आपको अपने प्रत्येक दिन का टाइम टेबल बनाकर ही पढ़ना चाहिए। 

जब आप एक निश्चित टाइम टेबल बनाते हैं तो आपको पता चल जाता है कि किस सब्जेक्ट को कितना समय देना है और इस तरह से आप अपने टाइम को तो मैनेज करते ही है साथ ही साथ अपने पढ़ने की क्वालिटी को भी बढ़ाते हैं। 



2) – अपने विषय को अच्छे से समझे(Understand Your Topic Well

आप जिस भी विषय की पढ़ाई कर रहे हैं, उस विषय के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि उस विषय के अंदर कितने चैप्टर है और उस विषय के अंदर आपको कितनी समझ है, क्या आप उस विषय को बेहतर ढंग से पढ़ सकते हैं, क्या आपको उस विषय के अंदर रूचि है? इस तरह से जब आप एक विषय को समझते हैं तो आप आसानी से उस विषय के अंदर पढ़ाई कर सकते हैं और जो आपने पढ़ाई की है उसको याद भी रख सकते हैं। 



3) – सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करे(Study Early in the Morning)

अक्सर लोगों का कहना होता है कि आप किसी भी समय पर पढ़ाई कर सकते है लेकिन मैं यहां पर अपने अनुभव के आधार पर कह सकता हूं, यदि आप सुबह उठकर पढ़ाई करते हैं तो आप अपनी पढ़ाई के अंदर क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं ।

इसके साथ ही साथ पढ़ा हुआ 100% तक याद रख सकते हैं। सुबह उठकर पढ़ाई करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपका माइंड पूरी तरह से शांत होता है और आप कठिन से कठिन सब्जेक्ट को भी आसानी से समझ कर पढ़ सकते हैं। 


रात को सोते समय यदि आप पढ़ाई करते हैं तो पूरे दिन आपके दिमाग के अंदर कई तरह की चीजें होती रहती है, जिससे आप अपनी पढ़ाई के ऊपर फोकस नहीं कर पाते है लेकिन जब आप सुबह उठकर पढ़ाई करते हैं तो आप आसानी से फोकस के साथ पढ़ सकते है। 




क्या आपने यह पढ़ा-





4 ) – पढ़ते समय लिखकर याद करे(Memorize by Writing While Reading)

पढ़ा हुआ लंबे समय तक याद रखने की सबसे आसान और सबसे अच्छी तकनीकों में से एक है कि आपने जो पढ़ाई की है उसको लिखकर याद करें।


जब आप अपनी पढ़ाई करते हैं और उस समय सभी चीजों को दिमाग के अंदर याद करने की कोशिश करते हैं तो ऐसा आप नहीं कर पाते हैं लेकिन जब आप उस पढ़े हुए को लिखकर याद करते हैं तो आप आसानी से उसको याद रख पाते हैं। 

लिखे हुए को आप आसानी से याद कर सकते हैं और समझ सकते हैं और जब आप पढ़े हुए को लिखते हैं तो आप त्रुटियां भी कम करते हैं और अपने लेख के अंदर भी सुधार भी कर सकते हैं, इसलिए पढ़ाई करते समय उसको अवश्य लिखें। 



5) – अवलोकन करे

आपने जो पढ़ाई की है यदि आप उस पढ़ाई को लंबी अवधि के लिए याद रखना चाहते हैं तो आपने जो कुछ भी पढ़ा है, उसकी समय-समय पर जांच करनी चाहिए। 


जब आप जांच करते हैं तो आपको अपनी पढ़ाई के अंदर कुछ कमियां और कुछ खुबिया नजर आ जाती है, जिनको आप समय रहते दूर कर सकते हैं।


ज्यादातर विद्यार्थी जो भी पढ़ाई करते हैं, उस पढ़ाई का अवलोकन नहीं करते और फिर कुछ समय बाद पढ़े हुए को भूल जाते हैं। इसलिए आपके साथ ऐसा ना हो आपको हमेशा अपनी पढ़ाई का समय समय पर अवलोकन करते रहना चाहिए। 



6) – हर दिन व्यायाम करे(Do Excercise Everday)

जब आप हर दिन किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करते हैं तो आपने देखा होगा कि आप शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से अच्छा महसूस करते हैं और जब आप मानसिक रूप से अच्छा महसूस करते हैं तो आप आसानी के साथ अपनी पढ़ाई को भी पूरा कर सकते हैं। 

किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करने से हमारा दिमाग तरोताजा बना रहता है, जिसकी मदद से हम किसी भी कार्य को बेहतर ढंग से पूरा कर सकते हैं और साथ ही साथ अपने काम की क्वालिटी को भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए यदि आप भी पढ़े हुए को याद रखना चाहते हैं तो हर दिन व्यायाम जरूर करें। 



7) – अभ्यास करे(Do Practice)

कहते है ” Practice Make Man Perfect “ यदि कोई व्यक्ति लंबे समय तक एक ही कार्य की प्रैक्टिस करता रहता है तो वह वक्त उस कार्य के अंदर निपुण हो जाते हैं। ठीक उसी तरह से यदि आप अपनी पढ़ाई के अंदर लगातार पढ़े हुए का अभ्यास करते रहते हैं तो आप उस पढ़े हुए को कभी भी नहीं भूल पाते हैं। 



निष्कर्ष(Conclusion) – 

दोस्तों, ये था आज का हमारा लेख जिसके अंदर हमने आपके साथ बात की है कि पढ़ा हुआ याद कैसे रखें? पढ़ा हुआ लंबे समय तक याद रखने के लिए हमने इस लेख के अंदर 7 ऐसे तरीके बताइए है, जिनकी मदद से कोई भी स्टूडेंट पढ़े हुए को अच्छे से याद रख सकता है। दोस्तों अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा तो हमको कमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद। 

पढ़ा हुआ याद कैसे रखें से जुड़े कुछ FAQs – 

1) – जल्दी याद करने का सबसे आसान तरीका क्या है? 

यदि आप पढ़े हुए हो जल्दी याद रखना चाहते हैं तो आपने जो भी पढ़ा है, उसको लिखकर याद करें और साथ ही साथ उसका बार-बार अभ्यास करें, ऐसा करने से आप पढ़े हुए को आसानी से याद रख सकते हैं। 

2) – एक बार में ही याद कैसे करें? 

आपने जो भी पढ़ाई की है, उसको यदि आप एक बार में ही याद रखना चाहते हैं तो उस पेपर की फोटो कॉपी करवा कर के, उसको उसकी लगातार प्रैक्टिस करते रहे, ऐसा करने से आप पढ़े हुए को एक बार में ही याद रख सकते हैं। 

3) – रात में कब तक पढ़ना चाहिए?

 इस सवाल का जवाब कोई निश्चित नहीं है, यह पूरी तरह से स्टूडेंट के ऊपर निर्भर करता है, कुछ स्टूडेंट का दिमाग रात के समय में बेहतर ढंग से काम करता है तो कुछ स्टूडेंट का दिमाग दिन में और कुछ का सुबह के वक्त ज्यादा अच्छे से काम करता हैं, आपको अपने अनुसार अपने समय का चुनाव करके पढ़ाई करने चाहिए।


Leave a Comment

Hindi gurukul