अख़बार बेचकर कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

Newspaper से हर कोई वाकिफ है, न्यूज़पेपर को किसी प्रकार के परिचय की कोई आवश्यकता नहीं है।न्यूज़पेपर को लोग कई शताब्दियों से पढ़ते आ रहे हैं और आज भी पढ़ रहे हैं।


भले ही आज हम सभी के पास मोबाइल फोन है, टीवी है, जिसके अंदर सभी प्रकार की न्यूज़ आती है लेकिन फिर भी करोड़ों लोग न्यूज़पेपर को पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि न्यूज़पेपर को पढ़ने का एक अलग ही मजा है लेकिन दोस्तों क्या आप अभी तक न्यूज़ पेपर का इस्तेमाल सिर्फ पढ़ने के लिए ही करते आ रहे हैं क्या आपको पता है कि न्यूज़पेपर से पैसे भी कमाए जा सकते हैं? 


यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपका यह लेख पूरी तरह से आपके लिए होने वाला है क्योंकि इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि न्यूज़पेपर से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? यदि आप भी घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो आज इस लेख में हम आपको न्यूज़पेपर से पैसे कमाने की Step by Step guide देने वाले हैं, तो तो आइए जानते हैं – 

India me akhbar bachkar kitne paise kama skte hain


Newspaper bech Kar Paise Kaise Kamaye-

आप जब भी किसी भी ई-मित्र की दुकान पर अपना आधार कार्ड फोटो कॉपी करवाने के लिए जाते हैं तो वो आपसे एक फोटो कॉपी के लगभग ₹5 लेता है तो आप सोचते होंगे कि एक अखबार हमको 8 से 10 पेज का ₹5 के अंदर कैसे मिल जाता है। 


यदि हम बात करें तो उस अखबार के कागज की क्वालिटी इतनी अच्छी नहीं होती है लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि यदि आप अखबार बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके अंदर आपको 25% तक का फायदा मिलता है जैसे कि किसी अखबार की कीमत है ₹4 तो वह अखबार आपको ₹3 के अंदर मिलता है तो आइए आप जानते हैं ” अखबार बेचकर पैसे कमाने के तरीकों के बारे में ” 



1)- Home Deliver करके पैसे कमाए – 

भारत के अंदर करोड़ों लोग हर दिन अखबार पढ़ते हैं तो आपके पास अखबार बेचकर पैसे कमाने का अच्छा मौका है। आप भी अखबारों की डिलीवरी लोगों के घरों तक कर सकते हैं और उसके बदले में पैसे कमा सकते हैं। 


जहां तक अखबार की डिमांड की बात करें तो मार्केट के अंदर इसकी काफी ज्यादा डिमांड होती है तो आप अखबार खरीदकर कुछ प्रतिशत उसकी राशि को बढ़ाकर अपने आसपास के क्षेत्र के अंदर डिलीवर कर सकते हैं और यह काम आपको सिर्फ सुबह-सुबह करना होता है, इस काम में आपके दो से 3 घंटे लगते हैं और बाकी के समय में आप इसके अलावा अपना कोई भी कार्य कर सकते हैं। 



2)- Train के अंदर अख़बार बेचकर पैसे कमाए  – 

लाखों लोग हर दिन ट्रेन के अंदर सफर करते हैं तो आप सुबह सुबह के वक्त ट्रेन के अंदर अखबार बेचकर पैसे कमा सकते हैं, आपने यदि कभी ट्रेन का सफर किया है तो देखा होगा कि सुबह के समय ट्रेन के अंदर लोग अखबार बेचते नजर आते हैं तो यदि आपके आसपास में कोई रेलवे प्लेटफार्म है तो वहां पर आप अखबार बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 


यह भी पढ़ें –

India में पैसिव income कैसे कमाएँ।

गूगल वेब स्टोरीज़ से लाखों कैसे कमाएँ?

बिना face दिखाए यू tube से पैसे कैसे कमाएँ



3)- स्टॉल लगाकर अखबार बेचे – 


आपने देखा होगा कि किसी भी कोचिंग संस्थान और लाइब्रेरी के बाहर लोग आपको स्टॉल लगाकर अखबार बेचते हुए नजर आते हैं, ऐसे लोग काफी ज्यादा अखबार बेचते हैं तो आपके पास भी स्टाल लगाकर अखबार बेचने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 


अखबार बेचने के साथ-साथ आप किसी भी कोचिंग संस्थान या फिर किसी भी शोरूम के मालिक या फिर होटल के मालिक से पेम्पलेट भी ले सकते हैं और उनको अखबारों के साथ लोगों को बेच सकते हैं जैसे कि आप किसी भी होटल के मालिक से 1000 पंपलेट लेते हैं तो बदले में मालिक के द्वारा आप को कम से कम ₹500 तक दिया जाता है तो आप उन सभी पेम्पलेट को हर दिन अखबारों के साथ लोगों के घरों में या लोगों को बेच सकते हैं। 


निष्कर्ष(Conclusion)- 


दोस्तों,  आज के इस लेख के अंदर हमने आपके साथ बात की है कि अखबार बेचकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं। यदि आप एक स्टूडेंट है और साथ-साथ किसी प्रकार की एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं तो आप अपने आसपास के क्षेत्र के अंदर अखबार बेचकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं और अपना खर्चा चला सकते हैं। 


आशा करते हैं कि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह देख अच्छा लगा इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले,धन्यवाद। 

Leave a Comment

Hindi gurukul